बातें सबके साथ Baatein Sabke Saath

बातें जो रह गई याद

13 Posts

343 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 2909 postid : 126

दुनिया बोले 'हैप्पी न्यू ईयर

  • SocialTwist Tell-a-Friend

नया साल आपके लिये मंगलमय, आनन्दमय हो 

नया साल आपके और आपके परिवार के लिए खूब सारी खुशियाँ लेकर आये।

 

नये साल की नई शुरूआत है। आप लोगों नें विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम तैयार किये होंगे। कल की रात धूम-धड़ाके के साथ बिताने के बाद फिर से नई ताजगी का अनुभव कर रहे है। अगर मस्ती के साथ-साथ कुछ जानकारी हो जाये तो क्या बात हैं! तो चलिए जानते है न्यू ईयर सेलिब्रेशन के बारे में जो अनेक देशों में किस प्रकार मनाते है।

 

(यह जानकारी मुझे एक मित्र के द्वारा ई-मेल से प्राप्‍त हुई है, जिसे मै आप सभी से बांटना चाह रहा हूं। काफी लंबे अंतराल तक जागरण परिवार से दूर रहा कुछ पारिवारिक व्‍यस्‍तता के चलते अभी कुछ नया लिखने के लिए एकाग्रता एकत्र नहीं कर पा रहा हूं, तो सोचा इस जानकारी के साथ एक बार पुन: जागरण परिवार से भेंट करने का अवसर मिल जाएगा)

 

 HAPPY1

न्यू ईयर सेलिब्रेशन की शुरूआत बेबीलोन में लगभग चार हजार साल पहले हुयी थी। पुराने समय में बेबीलोन में नये साल का आगमन बसंत के बाद निकलने वाले चंद्रमा के समय से माना जाता था। वसंत को बेबीलोन में ‘वर्नल एक्यूनिक्स’ कहा जाता है। स्प्रिंग के बाद नया साल इसलिए माना जाता है, क्योंकि इसी ऋतु के बाद दोबारा सभी ऋतुएं शुरू होती है, नई फसल उगती है और चारों ओर रंग-बिरंगे फूल खिलते है। यहां पर न्यू ईयर सेलिब्रेशन ग्यारह दिनों तक चलता है। इसके बाद रोम के राजा जूलियस सीजर ने ही नये कैलेंडर को भी बनाया था, जिसमें वर्ष को बारह महीनों में बांटा था, जिसमें साल की शुरूआत जनवरी महीने से होती थी। इसी के अनुसार एक जनवरी को ही नया साल माना जाने लगा, जो आज तक ज्यादातर देशों में प्रचलित है।

 

 

पश्चिमी देशों जैसे ब्राजील, वेनेजुएला, फिलीपींस, अर्जेटाइना, यूके, यूएस आदि देशों में 31 दिसम्बर की रात से पहली जनवरी तक न्यू ईयर सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन यहां छुट्टी भी होती है अगर नए साल के इस पहले दिन शनिवार या रविवार होता है, तो इससे एक दिन पहले ही छुट्टी की घोषणा कर दी जाती है।

 

 

नये साल को मनाने का अंदाज चीन में साल का पहला चंद्रमा जब निकलता है, तभी से नया साल माना जाता है, जिसे ‘यूआन टेन’ कहा जाता है यह 21 जनवरी से 21 फरवरी के बीच कभी भी पड़ सकता है। इस दिन छुट्टी होती है। यहा न्यू ईयर पर खूब पटाखे चलाने के साथ ही कई जगहों पर परेड या स्ट्रीट प्रॉसेशंस आदि का आयोजन भी किया जाता है।

 

 

वियतनाम में भी चीन की तरह ही नया साल मनाया जाता है। यहां भी नये साल की शुरूआत चंद्रमा के निकलने से ही होती हैं। चीन के लोग मानते है कि इस दिन चलाए जाने वाले पटाखों से डरकर बुराइंया भाग जाती है। कई बार ये लोग अपने घर के खिड़की व दरवाजों को पेपर से सील कर देते हैं ताकि डरकर भाग रही बुराइयां कहीं घर में प्रवेश न कर जायें।

 

 

भारतीय या हिंदू नववर्ष तो दीपावली के दो दिन बाद से ही शुरू हो जाता है। इस तरह यह अधिकतर नवंबर में ही पड़ता है। हां, एक जनवरी को न्यू ईयर इसलिए मनाया जाता है क्योंकि जनवरी से दिसम्बर वाला कैलेंडर ही ज्यादातर देशों में मान्य है, जैसे इंग्लिश लैंग्वेज को इंटरनेशनल कहा गया है, वैसे ही यह कैलेंडर भी इंटरनेशनल हैं। हमारे देश में भी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरीके से नया साल मनाया जाता है। पश्चिम बंगाल में नये साल पर पिंक, रेड, पर्पल या वाइट ड्रेसेज पहनी जाती है। यहां की लड़कियां पीले रंग के कपड़े पहनना पसंद करती हैं, जो बसंत का द्योतक माना जाता है। केरल में मम्मी-पापा अपने बच्चों को एक सुंदर सी ट्रे में छोटे-छोटे गिफ्टस रखकर देती है।

 

 

कैलीफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट आदि में एक जनवरी को परेड का आयोजन किया जाता है, जिसे रोज परेड कहा जाता है। इस परेड को वहां टीवी, रेडियो पर टेलीकास्ट भी किया जाता है और लाखों लोग इसे बड़े चाव से देखतें है।

HAPPY2 

 

न्यूयार्क मे एक क्रिस्टल बॉल को 31 दिसम्बर की रात ग्यारह बजकर उनसठ मिनट पर उछाला जाता है और यह बारह बजे वापस आती है। इस बॉल के वापस आने का इंतजार किया जाता है और जब यह वापस आ जाती है, तो शुरू हो जाता है न्यूयार्क का नया साल।

 

 

साउथ कोरिया में वहां की फेमस जगह ‘जंग डोंग जिन’ तक लोग ट्रेवल करते हैं क्योकि यहां से साल के पहले दिन उगते हुए सूरज को सबसे पहले देखा जा सकता है और इसे देखना कोरियन लोगों के अनुसार बहुत शुभ माना जाता है।

 

आस्ट्रेलिया का न्यू ईयर सेलिब्रेशन दुनिया का सबसे अच्छा सेलिब्रेशन कहा जाता है। इस दिन यहां के लोग सिडनी के हार्बर ब्रिज पर इकट्ठे होकर हजारों पटाखे चलातें है।

 

 HAPPY4

थाईलैंड में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक नये साल का स्वागत किया जाता है। इनका न्यू ईयर सेलिब्रेट करने का तरीका भी बहुत अलग है। यहां के लोग इस दिन एक-दूसरे पर पानी डालतें है। कंबोडिया मे भी 13 से 15 अप्रैल तक यह सेलिब्रेशन होता है।

 

 

जर्मनी और इंग्लैंड में क्रिसमस के साथ ही न्यू ईयर भी स्टार्ट हो जाता है। इस तरह से 25 दिसम्बर को ही नये साल का वेलकम करते है।

 

 

यूके में लोग एडिनबर्ग नाम की एक जगह पर पार्टी के लिए इकट्ठे होते है। कुछ लोग फेमस हिल्स या कैसल्स आदि पर जाकर न्यू ईयर सेलिब्रेट करना पसंद करते है। नये दिन की शुरूआत होने पर टीवी और रेडियो पर ब्रॉडकास्ट करने के साथ ही सभी लोग एक ट्रेडिशनल सांन्ग गाते है।

 

 

स्पेन में लोग एक खास जगह ‘ला पुअर्टा डेल सोल’ में इकट्ठे होकर नये साल के शुरू होने का इंतजार करते है। सभी लोग टीवी पर रात के ग्यारह बजकर, उनसठ मिनट, अड़तालिस सेकंड पर उल्टी गिनती सुनते हुए हर एक सेकंड के लिए एक-एक ग्रीन अंगूर खाते है।

 

 

रोम में एक मार्च को नये साल की शुरूआत मानी जाती थी। एक जनवरी को नये साल की शुरूआत यहां जूलियस सीजर ने 46 बीसी में की थी।

 

 

फ्रांस के लोगों की मान्यता है कि नये साल को मरे हुए लोग, जो भूत बन जाते हैं, वे इस दिन जिंदा लोगों को मारने की कोशिश करते है। इस दिन ये इन भूतों को भगाने के लिए पूजा करते है। यहां नये साल की शुरूआत अक्तूबर माह में मानी जाती है।

 

HAPPY5 

 

-दीपकजोशी63

 



Tags:                                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

16 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

R K KHURANA के द्वारा
January 3, 2011

प्रिय जोशी जी, अच्छी जानकारी वाला लेख ! नए साल की शुभकामनायें राम कृष्ण खुराना

    दीपक जोशी DEEPAK JOSHI के द्वारा
    January 3, 2011

    आदरणीय खुराना जी, लेख क्‍या यह तो एक चुंगा ही है केवल पुन: परिवार वालों से नववर्ष पर मिलने के लिए। सराहना के लिए धन्‍यवाद। -दीपकजोशी63

Harish Bhatt के द्वारा
January 3, 2011

आदरणीय जोशी जी सादर प्रणाम, नए वर्ष पर बहुत अच्छे और जानकारी से भरे ज्ञानवर्धक लेख के बहुत-बहुत बधाई. नया वर्ष 2011 की आपको सपरिवार ढेरों शुभकामनायें,धन्यवाद!

    दीपक जोशी DEEPAK JOSHI के द्वारा
    January 3, 2011

    हरिश जी, जानकारी की सराहना एवं नव वर्ष की शुभकामनाओं के लिए धन्‍यवाद। -दीपकजोशी63

Dharmesh Tiwari के द्वारा
January 3, 2011

आदरणीय जोशी जी सादर प्रणाम,नया वर्ष 2011 की आपको सपरिवार ढेरों शुभकामनायें,धन्यवाद!

    दीपक जोशी DEEPAK JOSHI के द्वारा
    January 3, 2011

    धर्मेश जी, प्रणाम, प्रतिक्रिया देने एवं नव वर्ष की शुभकामनाओं के लिए धन्‍यवाद। -दीपकजोशी63

Ramesh bajpai के द्वारा
January 3, 2011

आदरणीय श्री जोशी जी नव वर्ष पर यह बेहतरीन पोस्ट किसी उपहार की तरह ही है | मंगल कामनाओ सहित

    deepak joshi के द्वारा
    January 3, 2011

    आदरणीय श्री बाजपेयी जी, प्रणाम, पोस्‍ट की सराहना एवं मंगल कामनाओं के लिए आभार। -दीपकजोशी63

rajkamal के द्वारा
January 2, 2011

आदरणीय जोशी जी …सादर अभिवादन ! एक पूजा जागरण मंच के भूतो कों भगाने के लिए भी लगे हाथ अब करवा ही दीजिए …. आपको भी नए साल की सपरिवार शुभ कामनाये

    deepak joshi के द्वारा
    January 3, 2011

    राजकमल जी, प्रतिक्रिया के लिए आभार, इस नए साल के शुभारंभ पर में तो आप से अब यही कहूंगा की पुरानी बाते 2010 के साथ समाप्‍त कर एक नई शक्ति एवं सोच के साथ 2011 को शुरू करे। -दीपकजोशी63

Alka Gupta के द्वारा
January 2, 2011

दीपक जी , naye साल की विभिन्न जानकारियाँ देता हुआ ज्ञानवर्धक लेख | नव वर्ष २०११ की सपरिवार आपको मेरी ओर से हार्दिक शुभकामनाएं !

    दीपक जोशी DEEPAK JOSHI के द्वारा
    January 2, 2011

    अल्‍का जी, प्रणाम, प्रतिक्रिया एवं नव वर्ष की शुभकामनाओं के लिए आपका आभार। -दीपकजोशी63

abodhbaalak के द्वारा
January 2, 2011

Deepak ji bahut hi gyanvardhak lekh, aapne to hamare naye varsh ke bare me hi jaankari me …. aapko sparivaar nav varsh ki shubhkaamnaayen

    दीपक जोशी DEEPAK JOSHI के द्वारा
    January 2, 2011

    अबोध जी, इतने अन्‍तराल जागरण परिवार से दूर रहने के बाद पुन: मंच पर आने के लिए तथा साथ ही आप लोगों से रूबरू होने के लिए इस लेख का सहारा लिया । प्रतिक्रिया के लिए धन्‍यवाद -दीपकजोशी63

Piyush Pant, Haldwani के द्वारा
January 2, 2011

नए वर्ष पर जंकारियों से भरे इस लेख के लिए शुक्रिया………. नववर्ष आपके ओर आपके पूरे परिवार के लिए मंगलमय हो………….. नव वर्ष की हार्दिक बधाई……..

    दीपक जोशी DEEPAK JOSHI के द्वारा
    January 2, 2011

    प्रिय पीयूष जी, यह नववर्ष आप को एवं आप के परिवार को बहुत खुशीयां दे, और हमें आप के अच्‍छे लेखों को पढ़ने का सौभाग्‍य मिले। प्रतिक्रिया के लिए आभार। -दीपकजोशी63


topic of the week



अन्य ब्लॉग

  • No Posts Found

latest from jagran